नेपाल में प्लेन क्रैश: 21 साल पुराना बॉम्बार्डियर CRJ200 जेट और हादसों का इतिहास

नेपाल में प्लेन क्रैश: 21 साल पुराना बॉम्बार्डियर CRJ200 जेट और हादसों का इतिहास
Shubhi Bajoria 25 जुलाई 2024 6 टिप्पणि

नेपाल में बॉम्बार्डियर CRJ200 विमान क्रैश

नेपाल की राजधानी काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक बड़े विमान हादसे में सौर्य एयरलाइन्स का 21 साल पुराना बॉम्बार्डियर CRJ200 जेट क्रैश हो गया। यह विमान पोखरा के लिए रवाना हुआ था, जहां इसे नियमित रखरखाव और तकनीकी निरीक्षण के लिए ले जाया जा रहा था। हादसे के समय विमान में 19 लोग सवार थे, जिनमें से 13 की मौके पर ही मौत हो गई। यह जानकारी पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के प्रवक्ता, जशोदा रेग्मी ने दी।

विमान का इतिहास और तकनीकी जानकारी

इस विमान का निर्माण 2003 में हुआ था और इसका पंजीकरण संख्या 9N-AME और सीरियल नंबर 7772 था। बॉम्बार्डियर CRJ200 एक प्रसिद्ध विमान मॉडल है, लेकिन इसके साथ जुड़े कई हादसे भी इसके खराब सुरक्षा रिकॉर्ड को दर्शाते हैं। इस विशेष विमान को सौर्य एयरलाइन्स द्वारा चालित किया जा रहा था और यह पहले भी कुछ हादसों का शिकार रह चुका है। हालांकि, उन हादसों का विस्तृत विवरण उपलब्ध नहीं है।

फ्लाइट क्रू और यात्रियों की जानकारी

विमान में सौर्य एयरलाइन्स का स्टाफ ही सवार था, जिसमें कुल 19 लोग शामिल थे। हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई, जबकि अन्य घायल हुए हैं। विमान के क्रू में प्रशिक्षित पायलट और अन्य तकनीकी कर्मचारी शामिल थे, जो इस विमान को पोखरा ले जा रहे थे। इस हादसे की खबर ने पूरे देश में शोक का माहौल पैदा कर दिया है।

हादसे की वजह

वंशानुगत हादसों की कहानी के साथ, यह बॉम्बार्डियर CRJ200 मॉडल पहले भी कई बार सुर्खियों में रहा है। हादसे की वजह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाई है, लेकिन प्रारंभिक जांच में विमान के तकनीकी दोष या मौसम की खराबी को संभावित कारण माना जा रहा है। काठमांडू का त्रिभुवन हवाई अड्डा पहले भी अपनी चुनौतीपूर्ण लैंडिंग और टेक-ऑफ स्थितियों के कारण पहचाना जाता है।

नेपाल की विमान सुरक्षा का रिकॉर्ड

नेपाल ऐतिहासिक रूप से हवाई दुर्घटनाओं के मामले में कमजोर सुरक्षा रिकॉर्ड रखा है। विशेष रूप से ट्रिकी हवाओं, पर्वतीय इलाकों और पुराने विमानों के कारण यहां विमान चलाने में काफी जोखिम होता है। इसमें कई चर्चित हादसे शामिल हैं, जिनमें यात्रियों की जानें गई हैं और बड़ी वित्तीय क्षति हुई है।

भविष्य की चुनौतियाँ और आशाएं

भविष्य की चुनौतियाँ और आशाएं

नेपाल सरकार और हवाई अड्डा प्रबंधन के सामने यह हादसा एक बड़ी चुनौती बनकर खड़ा हुआ है। विमानन नियमों में सुधार, तकनीकी जांच और प्रशिक्षण, और नए विमानों को सेवा में लाना भविष्य की अनिवार्यताएं बन गई हैं। सुरक्षा मानकों को और सख्त करने की आवश्यकता को भी जोर दिया जा रहा है।

यह हादसा न केवल सौर्य एयरलाइन्स बल्कि नेपाल की विमानन सुरक्षा को एक बार फिर सवालों के घेरे में खड़ा कर चुका है। अब देखना यह है कि भविष्य में इस तरह की दुर्घटनाओं को रोकने के लिए क्या कदम उठाए जाते हैं और कितनी तेजी से इन्हें लागू किया जाता है।

6 टिप्पणि
vicky palani जुलाई 26 2024

ये विमान तो 2003 का है भाई! नेपाल में ऐसे पुराने जहाज़ उड़ाना बिल्कुल अपराध है। यहां तो हवाई अड्डे की रोशनी भी अंधेरे में डूबी है, फिर भी ये बॉम्बार्डियर CRJ200 उड़ रहा है? ये नियम तो बस दीवार पर लिखे हुए हैं। कोई जिम्मेदारी नहीं, कोई सज़ा नहीं। बस लोग मर रहे हैं।

jijo joseph जुलाई 27 2024

CRJ200 का MTOW 20.5 टन है और इसके फ्लाइट कंट्रोल सिस्टम में एक फेल-सॉफ्ट अर्किटेक्चर है, जो बहुत संवेदनशील होता है जब टर्बुलेंस और हाई एल्टीट्यूड एनवायरनमेंट के साथ काम करना पड़ता है। त्रिभुवन का रनवे ग्रेड 2.5% है, जो इस मॉडल के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण है। अगर वेंटिलेशन और हाइड्रोलिक सिस्टम का मेंटेनेंस नहीं हुआ, तो ये एक टाइम बॉम्ब है।

Manvika Gupta जुलाई 28 2024

मुझे बस याद आ गया कि मेरी बहन का भाई एक बार काठमांडू जाने के लिए बोला था और मैंने कह दिया था नहीं... अब लोग मर रहे हैं... मैं रो रही हूँ... ये सब बस एक और अखबार की खबर है... कोई नहीं रुकता... कोई नहीं जिम्मेदार है...

leo kaesar जुलाई 29 2024

पुराना विमान = मौत। नेपाल का हवाई अड्डा एक बर्बर अस्पताल है। जिन्होंने ये विमान खरीदा वो भी नरम दिल वाले हैं। ये बात तो चीन में भी नहीं होती।

Ajay Chauhan जुलाई 31 2024

इस विमान को फ्लाइट कराने का मतलब बार-बार रूलेट खेलना है। नेपाल में सुरक्षा का मतलब बस एक फोटो खींचकर इंस्पेक्टर को देना है। ये विमान तो गांव के बस में भी नहीं चलता अगर इंजन इतना पुराना हो। ये बस एक बड़ा जुआ है।

Taran Arora अगस्त 1 2024

हम जो भी करें, ये दुख बदल नहीं सकता। लेकिन अब हमें अपने बच्चों के लिए बेहतर विमानन व्यवस्था बनानी होगी। नेपाल के लोग बहुत बहादुर हैं, लेकिन उनकी बहादुरी को जीवन के लिए नहीं, बल्कि मौत के लिए नहीं इस्तेमाल किया जाना चाहिए। हम बदल सकते हैं। अब बस इच्छा की जरूरत है।

कुछ कहो